Home / BREAKING NEWS / जंग में तबाह हुआ दुनिया का सबसे बड़ा विमान:रूसी सेना के अटैक में नष्ट हुआ, 3 अरब डॉलर के खर्च से 5 साल में फिर होगा तैयार

जंग में तबाह हुआ दुनिया का सबसे बड़ा विमान:रूसी सेना के अटैक में नष्ट हुआ, 3 अरब डॉलर के खर्च से 5 साल में फिर होगा तैयार


दुनिया का सबसे लंबा कार्गो प्लेन एंटोनोव AN-225 यूक्रेन में रूसी हमले के दौरान नष्ट हो गया है। यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक एयरफील्ड में पार्क किया गया था। यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि वे इसकी मरम्मत कराएंगे।
इस विराट विमान का नाम ‘म्रिया’ है, जिसका यूक्रेनी भाषा में मतलब होता है- ‘सपना’। यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर लिखा- ‘रूस ने भले ही हमारे म्रिया को नष्ट कर दिया हो, लेकिन वह कभी भी मजबूत, आजाद और डेमाक्रेटिक राष्ट्र के हमारे सपने को नहीं तोड़ पाएगा। हम जरूर जीतेंगे।’यूक्रेन की स्टेट डिफेंस कंपनी यूक्रोबोरोनप्रोम ने रविवार को एक बयान जारी करके बताया कि एयरक्राफ्ट को नष्ट कर दिया गया है, लेकिन उसे रूसी खर्च पर फिर से तैयार किया जाएगा। इसमें करीब 3 अरब डॉलर का खर्च आएगा। इस काम में 5 साल का समय लगेगा।
कंपनी ने आगे कहा कि हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि इसकी मरम्मत में आना वाला सारा खर्च रूसी फेडरेशन उठाए क्योंकि उसने यूक्रेन के एविएशन सेक्टर और एयर कार्गो सेक्टर को भारी नुकसान पहुंचाया है।An-225 विमान की कहानी 1960 और 70 में शुरू हुई जब सोवियत संघ और अमेरिका के बीच स्पेस रेस जारी थी। 1970 के दशक के अंत तक बाइकोनूर कॉस्मोड्रोम से हेवी लोड को कजाखस्तान के रेगिस्तान तक लेकर जाने की जरूरत पैदा हुई।
उस समय कार्गो को ले जाने में सक्षम कोई विमान मौजूद नहीं था। तब एंटोनोव कंपनी को एक विमान बनाने का ऑर्डर दिया गया। यह विमान 1985 में बनकर तैयार हुआ। कंपनी ने दूसरे प्लेन पर भी काम शुरू किया था, लेकिन वह पूरा नहीं हो पाया।

About IDYM Times

Check Also

B.Ed की नामांकन की प्रक्रिया सात महीने विलंब होने पर विद्यार्थी परेशान- गजेंद्र

🔊 पोस्ट को सुनें गुरुकुल के निदेशक गजेंद्र नाथ चौहान ने राज्य के बीएड के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Download Website Designer Lucknow

Best Physiotherapist in Lucknow